मोटापे से है परेशान, करना चाहते है वेट लाॅस तो अपनाए यह नुस्खा

मोटापा अगर हद से ज्यादा हो तो हमें कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता हैं। जो लोग मोटे होते हैं वह आए दिन किसी न किसी प्रकार से अपने वेट लाॅस करने के लिए जुगत में लगे रहते हैं। लोग वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। कभी जिम जाते हैं तो कभी डाइटिंग फॉलो करने लगते हैं। ऐसा करने से सभी का वजन कम हो जाता हो, यह जरूरी नहीं है लेकिन फिर भी कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके नियमित रूप से सेवन करने से आपका वजन कम हो जाता है। 

मूंग दाल वजन कम करने के लिए एक ऐसा ही खाद्य पदार्थ माना जाता है। मूंग दाल में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसमें फैट नहीं होता इसलिए यह काफी असरदायक है। 

इन तरीको से डाइट में शामिल करें मूंग दाल 
दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें। कम से कम दो गिलास पानी को धीरे धीरे घूंट लेकर पिएं। इससे बॉडी का टॉक्सिन निकलता है और शरीर हाइड्रेटेड बना रहता है। फिर एक घंटे के बाद योग, वॉक या प्राणायाम करें। मूंग दाल का सूप बनाएं। इसे दिन में 6 बार पिएं। इसको बनाने के लिये मूंग दाल में लहसुन, अदरक, नमक, हींग, जीरा, सौंफ, धनिया, हरी र्मिच को उबालें। इस सूप में किसी भी चीज का तड़का न लगाएं। इस डाइट प्रोग्राम को अलगे तीन दिन तक फॉलो करें।

 इन चीजों से करें परहेज 
मूंग दाल डाइट पर हैं, तो उस दौरान खट्‌टी चीजें जैसे टमाटर, नींबू, दही आदि का प्रयोग न करें। यहां तक कि तेल या घी भी न मिलाएं, वरना आपको फायदा नहीं पहुंचेगा।

मूंग दाल के साथ सब्जियां लेना न भूलें 
मूंग के सूप के साथ सब्जिसयों का भी सेवन करें। सब्जिनयों को उबालकर या फिर भाप में पका कर सलाद के रूप में लिया जा सकता है। सलाद के लिए गाजर, खीरा, चुकंदर, मूली, शलगम, लौकी, तोरई, ककड़ी, गोभी, प्याज, कद्दू ले सकते हैं। आमतौर पर इन तरीकों से मूंग की दाल खाने से 10 दिनों में 5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां