सोशल मीडिया एप टिकटाॅप पर वायरल किया 10वीं बोर्ड का पेपर, युवक गिरफ्तार

सोशल मीडिया एप टिक टाॅक का बुखार इस कदर लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है कि क्या कहना। अब हाल ही में एक युवक ने 10वीं बोर्ड के परीक्षा पेपर को ही पोस्ट कर दिया। युवक का धीरे-धीरे यह पोस्ट वारयल हो गया। जब पोस्ट वायरल हुआ तो युवक के लिए गले की फांस बन गया। दरअसल मामला पश्चिम बंगाल बोर्ड परीक्षा के शुरू होने के दूसरे ही दिन पेपर लीक की बड़ी घटना हो गई। खास बात ये है कि इंग्लिश का पेपर TikTok पर लीक हुआ। मामला पुलिस तक पहुंचा और पुलिस ने 10वीं के एक 16 वर्षीय छात्र को हिरासत में लिया।
सोशल मीडिया एप टिकटाॅप पर वायरल किया 10वीं बोर्ड का पेपर, युवक गिरफ्तार

था। अंग्रेजी बोर्ड परीक्षा का क्वेश्चन पेपर टिक टॉक पर लीक हो गया है।पुलिस ने 16 साल के एक स्टूडेंट को हिरासत में लिया है। पुलिस जांच में ये बात सामने आई कि इस छात्र ने क्लास में ही बैठकर 3 पेज का क्वेश्चन पेपर TikTok पर अपलोड कर लीक कर दिया। ये बात भी गौर करने लायक है कि TikTok के इस वीडियो में जहां इंग्लिश का क्वेश्चन पेपर दिख रहा था वहीं बैकग्राउंड में बॉलीवुड म्यूजिक बज रहा था। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक ये स्टूडेंट बैद्यनाथपुर हाईस्कूल की 10वीं क्लास का छात्र है। फिलहाल पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। बता दें कि बोर्ड परीक्षा के दूसरे ही दिन ये घटना होने से परीक्षा की गोपनीयता पर सवाल उठ रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल बोर्ड परीक्षा के दूसरे दिन इंग्लिश का पेपर था। पेपर दोपहर 12 बजे से शुरू होनी थी और इसके एक घंटे में ही सोशल मीडिया पर पेपर वायरल हो गया था। दरअसल इस स्टूडेंट ने परीक्षा देते समय ही TikTok पर पेपर अपलोड कर दिया। इसके अलावा पुलिस छात्र से पूछताछ भी कर रही है।

आरोपित छात्र को बाल न्यायालय में पेश किया

बहरहाल पुलिस ने आरोपी छात्र को पुलिस जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया। वहीं पुलिस परीक्षाओं की गोपनीयता को लेकर की गई व्यवस्था की कमी को भी तलाश रही है।

सरकार कर रही सख्ती

ये मामला सामने आने के बाद पश्चिम बंगाल एजुकेशन बोर्ड ने एग्जाम सेंटर में स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा प्रदेश सरकार 42 ब्लॉक और 7 जिलों में इंटरनेट सेवा पर एक घंटे के लिए पाबंदी लगाने पर विचार कर रही है।

परीक्षा में शामिल हो रहे साढ़े 10 लाख छात्र

पश्चिम बंगाल माध्यमिक बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक डेटशीट के मुताबिक माध्यमिक परीक्षा (10वीं परीक्षा) 18 फरवरी 2020 से शुरू हो गई है। इस परीक्षा में 10.5 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं। 10वीं की परीक्षा राज्य भर में 2839 परीक्षा केंद्रों पर हो रही है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां