स्मार्टफोन ज्यादा इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर डालता है कई तरह से गहरा प्रभाव, जाने

स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां होती हैं। एक शोध बताता है कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी को प्रभावित करता है बल्कि ये युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा असर डालता है।

शोध के अनुसार युवाओं को स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। कनाडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार जब बीमार बच्चों के अस्पताल में ऐसे बच्चों पर शोध किया गया जो ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो उनका मानसिक स्वास्थ्य ज्यादा खराब पाया गया।

शोधकर्ताओं ने बताया कि युवाओं के लिए ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा खतरनाक है। आज के समय बच्चे ज्यादातर समय स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के इस्तेमाल में बिताते हैं। जिससे उनके खेलने कूदने की गतिविधियों में कमी होती है। 

उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षकों, अभिभावकों और चिकित्सकों को बच्चों के फोन के इस्तेमाल के घंटों पर ध्यान देना चाहिए और साथ ही उनकी यह भी जिम्मेदारी बनती हैं कि वे बच्चों को कम से कम फोन के इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए शिक्षक और अभिभावक चाहे तो दूसरे क्रियाकलापों में संलग्न होने के लिए बच्चों को प्रेरित कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments