महा शिवरात्रि पर शंकर मंदिरों में लगी रही भक्तों की भीड़

सीधी। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर जिले भर के शंकर मंदिरों में भक्तों की भीड़ सुबह से देर शाम तक बनी रही। जिले के प्रसिद्ध शंकर मंदिर में लोगों का ताता जल अर्पित करने सहित पूजा-अर्चना को लेकर देखी गई है। प्रसिद्ध मंदिर बढ़ौरा, मौहार सहित अन्य मंदिरों में भी भक्तों ने भगवान की पूजा-अर्चना कर मनोवांछित की कामना की। 
महा शिवरात्रि पर शंकर मंदिरों में लगी रही भक्तों की भीड़

शहर के समीपस्थ शिवमंदिर पडऱा में भी लोगों का ताता सुबह से लगा रहा। भक्त यहां आकर पूजा-अर्चना सहित भगवान शिव के मंदिर में जल अर्पित कर अपनी कामना किये। वहीं बढ़ौरा शिव मंदिर में भी लोगों का ताता सुबह से देर शाम तक लगा रहा। मौसम के खराब होने के बाद भी भक्तों की भीड़ कम नहीं देखी गई। बढ़ौरा में व्यवस्था को लेकर पुलिस अमले भी काफी संख्या में मौजूद रहे। यह स्थिति नीलकंठ शिव मंदिर मौहार में भी देखने को मिला जहां की भक्तों की भीड़ तड़के से शाम तक बनी रही। इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ लगातार बनी रही। पुलिस प्रशासन हर मंदिरों में चौकसी व्यवस्थ को लेकर तैनात रही।

मझौली में भी भक्तों ने मंदिर में जाकर की मन्नतेजिला अन्तर्गत नगर पंचायत मझौली में महा शिवरात्रि के पावन के पावन पर्व पर मन्दिरों मे भक्ति भावनाओं मे डूबे भक्तों की भीड़ देखने को मिली फाल्गुन माह के पावन पर्व महा शिवरात्रि मे भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना की जाती है जिस पर भगवान अपने भक्तों का सारा कष्ट हर लेते हैं। बता दें कि नगर पंचायत क्षेत्र मझौली में स्थित माता के नाम से प्रसिद्ध एवं प्रचीन मन्दिर आस्था का केन्द्र बना हुआ है शिवरात्रि के शुभ दिन पर यहाँ सुबह से भक्तों की लम्बी लाईन देखने मिली। 

यहाँ कई मन्दिरो का निर्माण किया गया है जिसमें भगवान शिव राधा कृष्ण बजरंगबली चंकर पाठ बाबा कालिका माता सहित कई देवी देवताओं का मन्दिर है जहाँ भक्तगण ढोल नगाड़े के साथ पैकरमा करने आए साथ ही भण्डारे का आयोजन किया गया। दूसरे तरफ अगर देखा जाए तो मझौली मे ही कालेज से समीप महान में स्थित प्रचीन एवं प्रसिद्ध शिव मन्दिर मे भी भक्तों का ताता लगा देखा गया।

 अत्यधिक भीड़ होने कारण इन जगहो पर भक्तों को परिक्रमा पूरा करने में घण्टो लाईन मे इंतजार करना पड़ा जबकि ये दोनो मन्दिर मझौली भैंसवाही चुवाही ताला कर्माई धनौली नेबूहा टेंकर जमुआ देवरी ठोंगा जोबा डाँगा देवई खड़ौरा गाँवों के भक्तों की आस्था को जोड़कर रखती है। महा शिवरात्रि के दिन यहाँ पन्नालाल कुशवाहा, राजू रजक, अशोक गुप्ता, गंगा गुप्ता, शिवपूजन नामदेव, विजय गुप्ता, बबन सिंह, शिवाकान्त गुप्ता, अलोक सोनी सहित हजारों की संख्या मे भक्तगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments