TICKER

6/recent/TICKER-posts

Header Ads Widget

अब चंद मिनटों आयकर विभाग देगा पैनकार्ड

 इस महीने के आखिर तक आपको अप्लाई करने के बाद कुछ मिनटों में ही आपना पैन नंबर मिल जाएगा। बजट में इसकी घोषणा भी कर दी गई है और इसके बाद से विभाग जोरशोर से इसकी तैयारी में जुटी हुई है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर इसका लाभ उठा सकता है। 
अब चंद मिनटों आयकर विभाग देगा पैनकार्ड

उसे इसके लिए आधार संख्या प्रस्तुत करने की जरूरत होगी, इसके बाद उसे आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा। ओटीपी से आधार की जानकारियों का सत्यापन होगा। इसके बाद तत्काल पैन जारी हो जाएगा और उपभोक्ता अपना ई-पैन डाउनलोड कर सकेंगे। इस सुविधा के शुरू होने से उपभोक्ता द्वारा विभाग जाने और फार्म जमा करने से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आयकर विभाग को भी डाक के जरिये पैन कार्ड उपभोक्ताओं के पते पर भेजने से छुटकारा मिलेगा।

31 मार्च तक पैनकार्ड को आधार से लिंकिंग जरूरी


सरकार ने पैन धारकों के लिए पैन के साथ-साथ आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। इसकी समय सीमा 31 मार्च 2020 को समाप्त हो रही है। इस बाद आधार से लिंकिंग नहीं होने वाले पैनकार्ड धारकों को भारी नुकसान हो सकता है और उनका पैनकार्ड अमान्य घोषित हो सकता है।


क्या होता है पेन नंबर ?


पैन कार्ड एक ऐसा कार्ड है, जिस पर लिखे कोड में व्यक्ति की पूरी कुंडली छुपी होती है। पैन कार्ड नंबर एक 10 डिजिट का खास नंबर होता है, जो लेमिनेटेड कार्ड के रूप में आता है। इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उन लोगों को इश्यू करते हैं, जो पैन कार्ड के लिए अर्जी देते हैं। पैन कार्ड बन जाने के बाद उस व्यक्ति के सारे फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन डिपार्टमेंट के पैन कार्ड से लिंक हो जाते हैं। इनमें टैक्स पेमेंट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई फाइनेंशियल लेन-देन डिपार्टमेंट की निगरानी में रहते हैं।