आॅन लाइन फैल रही कोरोना बीमारी, आपको मिले ईमेल रहे सावधान!

दुनिया में Novel Cornavirus का पहला मामला सामने आने को दो महीने से ज्यादा होने को हैं और अब इस जानलेवा बीमारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है और लगभग हर देश में इसके मरीज मिलने लगे हैं। जहां एक तरफ इस बीमारी के नाम से लोग डरने लगे हैं वहीं यह बीमारी अब ऑनलाइन लोगों को अपना शिकार बनाने लगी है। 
आॅन लाइन फैल रही कोरोना बीमारी, आपको मिले ईमेल रहे सावधान!

कोरोना से चीन में ही 1500 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं वहीं इस बीमारी से अब ऑनलाइन भी फैल रही है। हम बात कर रहे हैं इस बीमारी के नाम पर हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड और हैकिंग की। इन दिनों Cornavirus के नाम पर लोगों को ईमेल मिल रहे हैं और हैकर्स ऑनलाइन फ्रॉड कर पैसा लूट रहे हैं।

सिक्युरिटी फर्म Mimecast ने एक ऐसा फिशिंग ईमेल पकड़ा है जिसे देखकर कोई यकीन भी नहीं कर सकता कि यह किसी फ्रॉड के लिए होगा। इस ईमेल में आपसे कुछ मांग नहीं बल्कि आपको अलर्ट किया जाता है और उसी के चक्कर में आप फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं। इस फर्जी मेल में आपको एक लिंक और पीडीएफ मिलती है जो आपको इस बीमारी से बचने के तरीके बताने का दावा करती है।

इतना ही नहीं, इस फर्जी ईमेल में हैकर्स ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का पेज भी लिंक किया हुआ है। इसमें एक लिकं दी होती है जो पॉप अप विंडो में खुलती है। यहां आपसे आपका ईमेल आईडी कंफर्म करने के लिए कहा जाता है। साथ ही दूसरी जानकारी मांगी जाती है। जैसे ही आपके आईडी पर यह मेल आता है तब से ही आपके अकाउंट हैक होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।
यूजर जैसे-जैसे ईमेल में आगे बढ़ता है, वैसे-वैसे उसे एक लिंक मिलती है जो उसे एक डॉक्यूमेंट की तरफ ले जाती है। इस डॉक्यूमेंट में Cornavirus के संक्रमण से बचने के तरीके बताने का दावा किया जाता है। यहां एक Download लिखी लिंक मिलती है। इसे आप जैसे ही क्लिक करते हैं, आपका अकाउंट हैक हो जाता है।

हालांकि, इस सब कवायद के दौरान हैकर्स ने कई गलतियां की हैं जो अचानक समझ में नहीं आती। अगर कोई शख्स Cornavirus को लेकर चिंता में है या डरा हुआ है तो वो बड़ी आसानी से इस फ्रॉड का शिकार हो सकता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां