पेट चर्बी के लिए आजामाएं यह तरीका, जल्द दिखेगा असर

असंतुलित खान-पान एवं भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। यह मोटापा अगर हद से ज्यादा हो जाए तो कई तरह की समस्या सामने आ जाती हैं। जिससे लोग कम तो करना चाहते हैं, लेकिन चाह कर भी वह ऐसा नहीं कर पाते हैं। बढ़ी हुई पेट की चर्बी के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। 
ऐसे में मोटापे के अलावा भी पेट पर जमा फैट सबसे बड़ी समया में से एक है। ऐसे कई लोग हैं, जिनका वजन ज्यादा नहीं होता लेकिन उनके पेट पर चर्बी जमा होती है। जिस वजह से उनका पेट हर ड्रेस पर अलग से दिखता है। ऐसे में अगर आप वजन नहीं, बल्कि पेट पर जमा फैट हटाना चाहते हैं, तो आपको वर्कआउट और डाइट का कॉम्बिनेशन ट्राई करना होगा।
पेट चर्बी के लिए आजामाएं यह तरीका, जल्द दिखेगा असर

डाइट में शामिल करें प्रोटीन, फाइबर  

आप रोजाना अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मछली, दाल, सी फ़ूड शामिल करें।साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना है कि एक बार में ज्यादा खाना खाने की बजाय आप 2 घंटे के भीतर थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं या आप एक टाइम में जितना भी खाना खाते हैं, उसे तीन-चार भागों में बांटकर 2 घंटों के अंतराल में खाएं। इसके अलावा आपको डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना है, जिससे आपका बैली फैट कम हो सके।

साइड प्लैंक (Plank) 

खाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेने से आपकी ऊर्जा बढ़ती है, जिससे आप फुर्ती से काम कर पाते हैं और आपकी कैलोरीज बर्न होती है। इससे आपका मोटापा नहीं बढ़ता।डाइट के साथ आपको साइड प्लैंक वर्कआउट में शामिल करना है जिससे आपके पेट की चर्बी तेजी से कम होने लग जाएगी।

कैसे करें साइड प्लैंक 

-प्लैंक सबसे पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं।
-अब कोहनी को मोड़ें जैसा चित्र में दर्शाया गया है और बाजुओं के अगले हिस्से पर शरीर का भार डालें।
-फिर अपने शरीर को सीधा रखें और हिलाएं नहीं। पेट की मांसपेशियों को ढीला न छोड़ें।
-अपने सिर पर दबाव न डालते हुए जमीन की ओर देखें।
-क्षमता अनुसार इस अवस्था को बनाए रखें।
-प्लैंक एक्सरसाइज के दौरान धीरे-धीरे सांस लेते रहें और छोड़ते रहें।
इस डाइट और वर्कआउट को फॉलो करने से 15-20 दिनों में आपको इसका असर दिखाई देगा।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां