Breaking News

खाने में स्वाद ही नहीं बल्कि इन बीमारियों को दूर भगाने में रामबाण है धनिया पत्ती

health benefits of dhaniya patti : धनिया पत्ती का उपयोग हम सभी अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए हमेशा करते हैं। फिर चाहे वह सब्जी हो या सलाद, दाल हो या चटनी। धनिया पत्ती का सेवन हम कई प्रकार से अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। धनिया पत्ती जहां खुशबूदार होती है तो वहीं इसमें मौजूद कई प्रकार के पोषक तत्व हमारे शरीर को कई तरह से मजबूत बनाते हैं। 


धनिया पत्ती का सेवन हमारे शरीर पर कई तरह से रामबाण की तरह कार्य करता है और हमारे शरीर को मजबूत कर रोगों से लड़ने की ताकत देता हैं। इसमें मौजूद कई तरह के विटामिन रोगों को दूर भगाने में रामबाण साबित होते है। तो चलिए जानते हैं धनिया पत्ती में कितने तरह के विटामिन पाए जाते है और यह किन-किन रोगों के लिए लाभदायक है।

धनिया पत्ती में कई तरह की विटामिन पाई जाती है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी हैं। धनिया पत्ती में विटामिन सी, विटामिन ए एवं कई तरह के प्रोटीनों से भरपूर होती है। इसमें कैल्शियम, फाॅस्फोरस, थियामिन, पौटेशियम, नियासिन, करौटीन अच्छी मात्रा में पाई जाती है। 

धनिया पत्ति फाइबर, मैग्नीशियम एवं आरयन का अच्छा स्त्रोत है। धनिया पत्ती सेवन वजन कम करने के लिए किया जाता है। इसमें कैलोरी कम पाई जाती है साथ ही इसका जूस बाॅडी को डीटाॅक्स करने में सहायक होता है।

धनिया पत्ती डायबटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व अल्जाइमर को रोकने का काम करता है। धनिया पत्ती अनीमिया से पीड़ित मरीजों के लिए रामबाण है। धनिया पत्ती आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है जो खून की कमी को दूर करने में बहुत ही लाभकारी होता है। 

धनिया पत्ती पौटेशियम पाया जाता है जो कि दिल की बीमारियों को दूर रखने में काफी मदद करता है।
धनिया पत्ति में मौजूद विटामिन ए लंग कैंसर को रोकने में भी काफी कारगर साबित होता है।

No comments