Breaking News

नगर भ्रमण पर निकले जगत के नाथ, लक्ष्मणबाग से शुरू हुई यात्रा

 रीवा।
साल भर में एक बार अपनी प्रजा का हाल-चाल लेने निकलने वाले जगत के पालन हार महराज जगन्नाथ स्वामी रथ में सवार होकर शहर में निकले। लक्ष्मणबाग संस्थान से जगन्नाथ स्वामी की यात्रा किला उपरहटी पहुंची और उसके बाद फोर्ट रोड, प्रकाश चौराहा होते हुये यह यात्रा मानस भवन पहुंचेगी जहां भगवान का रात्रि विश्राम होगा। 
 नगर भ्रमण पर निकले जगत के नाथ, लक्ष्मणबाग से शुरू हुई यात्रा

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार 15 दिन की बीमारी के पश्चात महाराज जगन्नाथ स्वामी दो दिन पूर्व स्वस्थ्य हुये और आज गुरुवार को महास्नान के बाद विंध्य की पावन राजधानी रीवा की जनता का हाल-चाल लेने निकले। मान्यता है कि साल भर में एक बार ही वे शहरवासियों का दुख-दर्द जानने निकलते हैं तथा इस दौरान वे आम जनता को आशीर्वाद प्रदान करते हैं। शहर भ्रमण पर निकले भगवान जगन्नाथ के दर्शन को लोग आतुर दिखे और आस्था का सैलाब सडक पर उमड़ पड़ा। इस दौरान प्रसाद पाने की भी होड़ मची रही। 
गुरुवार को शुभ मुहूर्त में लक्ष्मणबाग मंदिर से भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा सज-धज के रथ पर सवार हुये। यह रथ यात्रा गाजे-बाजे के साथ बांधवगद्दी किला उपरहटी पहुंची, सर्व प्रथम महामृत्युंजय मंदिर में राजघराने की परंपरा के अनुसार पूजा-अर्चना हुई। तत्पश्चात यह रथ यात्रा फोर्ट रोड होते हुये स्टेच्यू चौराहा पहुंची। जहां बच्चे, महिलाएं, पुरुष परिवार समेत रथ यात्रा की अगुवानी के लिये मौजूद रहे। भगवान जगन्नाथ की यात्रा जैसे-जैसे आगे बढ़ती, पूरा मार्ग भगवान जगन्नाथ के जयकारों से गुंजायमान होता रहा। रथ पर सवार पुजारी प्रसाद वितरण में जुटे रहे। प्रसाद लेने वालों की कतार भी रथ यात्रा के साथ ही क्रमश: चल रही थी। यह रथ यात्रा देर रात्रि मानस भवन पहुंची। 
मानस भवन पहुंचने पर रथ यात्रा की अगुवानी मानस मंडल परिवार ने की। साथ ही आरती हुई। भगवान जगन्नाथ एवं रथ यात्रा में शामिल लोगों का रात्रि विश्राम मानस भवन में ही होगा। इस संबंध में मानस मंडल के अध्यक्ष अनुपम तिवारी ने बताया है कि शुक्रवार को सुबह पूजा-अर्चना के पश्चात दोपहर में भण्डारे का आयोजन होगा तत्पश्चात यह रथ यात्रा शहर के मुख्य मार्गों से होते हुये वापस लक्ष्मणबाग जायेगी। रथ यात्रा में डा. दीनानाथ शास्त्री, डीपी सिंह, रामसहाय मिश्रा, डा. एचके पाण्डेय, भैयालाल शास्त्री, कृष्णकांत शास्त्री आदि मौजूद रहे। 

रथ यात्रा का हुआ जगह-जगह भव्य स्वागत

शहर में निकले भगवान जगन्नाथ स्वामी व उनकी रथ यात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत हुआ। शहर के स्टेच्यू चौराहे में कलाकारों में भोलेनाथ के गीतों के साथ नृत्य करते हुये महराज जगन्नाथ का स्वागत किया। इस अवसर पर व्यापारी महासंघ के नरेश काली, धरमपाल गंगवानी, अनिल ठारवानी, सुधांशु पाठक, राहुल खत्री, दिलीप ठारवानी, संतोष बजाज आदि मौजूद थे।

No comments