Breaking News

खाद्य एवं औषधि विभाग टीम की तीसरे दिन होटलों व ढाबों में चली कार्रवाई

रीवा। खाद्य एवं औषधि प्रशासन तथा सिविल सप्लाई विभाग की संयुक्त जांच टीम आज होटल एवं ढावों में औचक निरीक्षण करने पहुची। प्रथम दृष्टया इस टीम ने ढांवा व होटल संचालकों को हिदायतों के साथ स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुये मानकों के अनुसार साफ सफाई रखने के निर्देश दिये हैं।
खाद्य एवं औषधि विभाग टीम की तीसरे दिन होटलों व ढाबों में चली कार्रवाई

 जिन ढावों व होटलों का निरीक्षण करने के बाद ऐसा पाया गया है कि वहां व्यवस्था ठीक नहीं है। खाद्य सामग्री रखने के स्थान में उचित सफाई का अभाव है, पेयजल की भी समुचित व्यवस्था नहीं है। जिन वरतनों में खाद्य सामग्री दी जाती है, पानी दिया जाता है उसकी भी विधिवत सफाई नहीं होती। ऐसे संचालकों को कड़ी फटकार के साथ चेतावनी दी गई है एवं उन्हें म्यादी नोटिस 15 दिनों का दिया गया है। इसके बाद भी यदि सुधार नहीं हुआ फिर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में कार्रवाई होना सुनिश्चित है। 

इन स्थानों में हुई जांच

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ओपी साहू ने बताया कि आज तीसरे दिन स्वतंत्र ढावा रायपुर कर्चुलियान, सांई ढावा कोष्टा, खाना खजाना चोरगढ़ी, बाबा ढावा जोगिनहाई, दीप्ति रेस्टारेन्ट रायपुर कर्चुलियान, शिवम होटल रीवा जांच की गई है। कहा गया है कि अधिनियम में खाद्य पदार्थ निर्माण व विक्रय के प्रकरणों में दोषी पाये जाने तक एक लाख तक अर्थदण्ड का प्रावधान है। इसलिये अधिनियम के अनुसार प्रतिष्ठानों में खाद्य सामग्री रखी जाय, निर्मित किया जाय और उसकी बिक्री जाय। इसके साथ ही सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिये। 

No comments