Breaking News

हर विधानसभा में भाजपा बनाएगी 25 हजार नए सदस्य

रीवा। भारतीय जनता पार्टी एक बार पुन: सदस्य संख्या बढ़ाने के लिए अपनी ताकत लगाने जा रही है। 6 जुलाई को सदस्यता अभियान शुरूआत नए सिरे से होगी। रीवा जिले को हर विधानसभा से 25 हजार नए सदस्य बनाने का लक्ष्य दिया गया है। यानी कि रीवा से दो लाख सदस्य नए बनाए जाएंगे। इस संबंध में मण्डल प्रभारियों की बैठक भी पूर्ण हो चुकी है। 
हर विधानसभा में भाजपा बनाएगी 25 हजार नए सदस्य

उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है और पार्टी द्वारा हर वर्ष सदस्यता अभियान पर विशेष जोर दिया जाता रहा है। हाईटेक युग में हाईटेक तरीके से दो साल पहले भी सदस्यता अभियान चलाया गया था। जिसमें मिस्ड काल पर आधारित नए सदस्य बनाए गए थे। इसमें आरोप यह लगा था कि फर्जी तरीके से सदस्य बना लिए गए है और पार्टी ने अपनी इमेज बढ़ाने के लिए फर्जी तरीके से मिस्ड कॉल का उपयोग किया। पुराने नम्बरों के आधार पर अगर देखा जाए तो लगभग 25 फीसदी सदस्य अब उन पुराने नम्बरों पर उपलब्ध नहीं है। जिसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि लोगों ने अपनी सिमें बदल दी हैं। जिसकी वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। वहीं दूसरी ओर अब इसकी काट निकालते हुए भारतीय जनता पार्टी ने मिस्ड कॉल के पहले फार्म भरवाने का निर्णय लिया है। साथ ही उसमें मोबाइल नम्बर पर दर्ज रहेगा। जिसमें पहचान करने में आसानी रहेगी। वहीं एक सूची मण्डल में रहेगी। वहीं दूसरी सूची विधानसभा प्रभारी के पास और तीसरी सूची जिला कार्यालय में उपलब्ध होगी।
   उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्तर पर सदस्यता प्रभारी के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दायित्व सौंपा गया है। वहीं रीवा में पुराने नेता महाबली गौतम को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। चूंकि श्री चौहान मप्र के लगभग सभी नेताओं को करीब से जानते हैं लिहाजा यह माना जा रहा है कि पूरे मप्र में सदस्यता अभियान तेजी से चलेगा। वहीं रीवा में इसका स्तर और बढ़ेगा साथ ही दो लाख का जो लक्ष्य दिया गया है उससे भी ज्यादा सदस्य रीवा में बनाए जाएंगे। कहा जा रहा है कि इसके लिए मण्डल प्रभारियों से विशेष रूप से कहा जा रहा है कि वे निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा सदस्य बनाए। 

प्रशिक्षित हुए प्रभारी 

इस संबंध में बताया गया है कि रीवा जिले के सभी आठों विधानसभा के 24 मण्डल प्रभारियों को क्रमश: दो दिन के भीतर इस संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुए प्रशिक्षित भी किया गया है। उल्लेखनीय है कि हर विधानसभा में तीन-तीन के आसपास मण्डल प्रभारी तैनात हैं। जो आगामी एक पखवाड़े में सदस्यता अभियान को गति देंगे। यहां खास बात यह है कि भारतीय जनता पार्टी ने पहले से ही ग्रामीण स्तर पर अध्यक्ष एवं बूथ प्रभारी तैनात कर रखे थे जिसका फायदा सदस्यता अभियान के दौरान मण्डल प्रभारियों को मिलना तय है। 

यूथ पर ज्यादा नजर

इस बार 18 वर्ष से 21 वर्ष के नए युवाओं को सदस्यता अभियान से जोड़े जाने का विशेष लक्ष्य रखा गया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस मामले पर लगातार अपनी बात शुरू में ही रखी थी और इस बार के सदस्यता अभियान की शुरूआत के पहले ही राष्ट्रीय प्रभारी शिवराज सिंह चौहान ने भी अपने प्रदेश प्रभारियों को इस दिशा में गंभीर रहने की बात कही है। यहां यह तथ्य उल्लेखनीय है कि अकेले रीवा जिले में ही पिछले जनवरी माह में 41 हजार वोटर युवा माने गए हैं। जिनकी आयु 25 जनवरी 2019 को 18 वर्ष हो चुकी है। इन पर मण्डल प्रभारियों और ग्रामीण प्रभारियों की विशेष नजर रखने के लिए कहा गया है। वहीं 20 से लेकर 22 साल तक के युवाओं को भी भाजपा से जोडऩे की पहल शुरू की गई है।

बेहतर होगी स्थिति

अगर भारतीय जनता पार्टी ने रीवा जिले में 2 लाख नए सदस्य बनाने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया तो निश्चित तौर पर इससे भाजपा की स्थिति बेहतर बन सकती है। वहीं सबसे बड़ी बात यह है कि भारतीय जनता पार्टी उस यूथ पर नजर डाल रही है जिस पर किसी अन्य दल की अभी तक कोई नजर नहीं है। वहीं गांव-गांव में चल रही आरएसएस की शाखाओं ने भी युवाओं को हिन्दी, हिन्दू हिन्दुस्तान की ओर आकर्षित करने का जो क्रम युवाओं पर चला रखा है उससे भी भाजपा को खासा फायदा मिलने की उम्मीदें हैं। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि भाजपा में सक्रियता लगातार बरकरार है। इसका भी फायदा आने वाले दिनों में भाजपा को ही मिलेगा।

No comments