Breaking News

इन बीमारियों को ठीक करने में रामबाण है अखरोट

अखरोट तो आप सभी जानते होंगे और इसका सेवन सभी बड़े ही रोचक ढंग से करते हैं। यह बाजार में आसानी से मिल जाता हैं। अखरोट का पेड़ सुगंधित होने के साथ ही सुन्दर होते हैं। अखरोट जब पक जाता है तब इसकी उपरी परत इतनी मजबूत होती है कि आसानी से इसे तोड़ना हर किसी के वश में नहीं होता हैं। दोस्तों जब हमारे शरीर को किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो इसका इलाज हम अंग्रेजी दवाओं या फिर आयुर्वेदिक दवाओं में ढूढ़ते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रकृति ने हमारे आसपास कई ऐसे पेड़, पौधे दिए है जिसकी सही जानकारी अगर हमें हो तो हमारे शरीर को कभी किसी भी प्रकार की बीमारियों से निजात पाने डाॅक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आज ऐसे ही एक फल अखरोट के बारे में हम यहां चर्चा करेंगे।
Health profit of akhrote
एंटी कैंसर खाद्य पदार्थ हैं अखरोट
अखरोट एक एंट्री कैंसर खाद्य पदार्थ माना गया है। एक रिचर्स की माने तो अखरोट शरीर में कैंसर होने से रोकता हैं। इसका ग्रोथ डिले करता है यानी अगर कैंसर के सेल्स आपके शरीर में आ भी गए हैं तो इसका ग्रोथ नहीं होने देता और कैंसर के सेल्स को खत्म भी करता है। अखरोट ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को बहुत कम करता है साथ ही यह हृदय के हेल्थ को कई गुना स्वस्थ्य रखने में काफी सहायक होता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैट अल्फा लिनोलेनेकि एसिड जो शरीर में खून के थक्के जमने की संभावना को कम करता है और नसों के ब्लाॅकेज होने से बचाता है। इसके अलावा बैड कोलेस्ट्राल और ट्राई ग्लेसराइड लेबल को बहुत कम कर देता है। जिससे दिल स्वस्थ्य रहता है। अगर आप भी स्वास्थ्य रहना चाहते हैं तो डेली 3 से 4 अखरोट का सेवन करें।
इन रोगों में भी है लाभकारी
अखरोट के डेली सेवन से कम उम्र में बूढ़े दिखने वाले युवा जवा दिखने लगते हैं। इसमें मौजूद एंट्री आॅसीडेंट पुरूषों को ताकत देने के साथ ही यह मर्दाना कमजोरी को भी दूर भगाने में सहायक होता है। अखरोट टाइप 2 डायबटीज रोगियों के लिए भी लाभकारी होता है। अखरोट लीवर का भी बहुत अच्छा दोस्त है। अखरोट के डेली सेवन से दिमाग तेज तर्रार होता है और मानसिक तनाव को भी कम करता है।
वजन घटाने में भी है सहायक
जो लोग वजन को लेकर परेशान हैं तो उन्हें डेली अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट में मौजूद फाइबर भूख को कम करता है जिसस वजन कम होता और स्वस्थ बाॅडी बनाने में सहायता मिलती है। अखरोट का दूध में मिलाकर सेवन करने से अच्छी नींद आती है।
इन पोषक तत्वों से युक्त है अखरोट
अखरोट में विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के साथ ही आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें काॅपर, मैगेनिशियम तथा कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं शरीर को स्वस्थ्य रखने में रामबाण की तरह काम करते हैं।

No comments