Breaking News

तीन दुकानों में भड़की आग से सामान जलकर खाक, लाखों स्र्पए कीमत का सामान जलकर राख

रीवा। बैकुण्ठपुर थाना के बस स्टैण्ड में संचालित तीन दुकानों में शुकवार की अल सुबह लगभग 4 बजे अचानक आग भड़क जाने से दुकान में रखा हुआ लाखों स्र्पए कीमत का सामान व्यापारी का जलकर राख हो गया है। आग लगने की जानकारी लगते ही आसपास के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस और फायर बिग्रेड की मदद से दुकान में लगी हुई आग को बुझाया गया। हालांकि तब तक व्यापारियों को बड़ा नुकसान हो गया है। वर्षो से बस स्टैण्ड में अपनी दुकानें संचालित करके जीवन यापन करने वाले व्यापारियों का कहना था कि आग लगने की इस घटना से वे पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं और इससे व्यापार तो ठप्प हुआ ही है उनकी जीविका भी संकट में आ गई है। 
1 लाख स्र्पए की हुई नुकसानी
बस स्टैण्ड में जिन तीन दुकानों में आग लगी है उसमें सुरेश साहू की दो दुकानें संचालित हैं और वह सौन्दर्य प्रसाधन एवं जनरल आईटीम दुकान में रखकर व्यापार करता था। जबकि तीसरी दुकान अशोक कचेर की हैं और वह महिलाओं से संबंधित सामान की बिक्री दुकान में करता था। सुरेश साहू को आग लगने की इस घटना में लगभग डेढ़ से दो लाख स्र्पए का नुकसान पहुंचा है जबकि अशोक कचेर को लगभग 1 लाख स्र्पए की नुकसानी हुई है। 
बिजली के शार्टसर्किट होने से दुकान में आग लगी
जिस तरह से दुकानों में आग भड़की थी और धू-ध्ाूकर दुकानें जल रही थी उससे माना जा रहा है कि बिजली के शार्टसर्किट होने से दुकानों में चिंगारी गिरी और देखते ही देखते तीनों दुकानों को आग अपनी चपेट में ले लिया। तो वहीं व्यापारियों का कहना है कि लगी हुई आग अभी स्पष्ट नहीं है। उन्हें अंदेशा है कि रंजिशवश शरारती तत्वों द्वारा दुकान में आग लगा दी गई है। बहरहाल पुलिस व्यापारियों की शिकायत पर घटी घटना की जांच कर रही है। तो वहीं स्थानीय लोगों में पुलिस के प्रति भी आक्रोश रहा और उनका कहना था कि घटना स्थल से महज 1200 मीटर की दूरी पर थाना संचालित हैं। सूचना के बाद भी लगभग पौन घंटे में फायर बिग्रेड मौके पर पहुंचा जिसके चलते व्यापारियों को ज्यादा नुकसान हुआ। हालांकि जिस तरह से दुकान का सामान जला है उससे माना जा रहा है कि आग देर रात लगभग होगी और अल सुबह बस स्टैण्ड के व्यापारियों की नजर दुकान से निकल रहे धुंआ और अंदर लपटों को देखकर घटी घटना सामने आ पाई। 
तीन माह पूर्व हो चुकी है घटना
बैकुण्ठपुर कस्बे में व्यापारी प्रतिष्ठान में आग लगने की यह कोई पहली घटना नहीं है। तीन माह पूर्व एक आटो पार्ट्स और ऑयल के गोदाम में आग भड़क गई थी। उक्त घटना में व्यापारी को 8 से 10 लाख का नुकसान उठाना पड़ा था और उसका व्यापार जलकर खाक हो गया था तो वहीं अब स्टैण्ड की तीन दुकानों में आग लगने की घटना से व्यापारी दहशत में हैं। उनका कहना है कि जिस तरह से आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं उससे तरह-तरह का अंदेशा है कि आग जान बूझकर लगाई जा रही। 
-----------------
बस स्टैण्ड की दुकानों में आग लगने की घटना घटी है। दुकान का सामान भी जला हैं। व्यापारियों की शिकायत पर आग लगने की घटना की जांच की जा रही है। 
यूबी सिंह पिंड्रो, एसआई, थाना बैकुण्ठपुर।  

No comments