Breaking News

biography of wind commander abhinandan vardman : देश कर रहा सलामती की दुआ

पाक विमान को खदेड़ते हुए विमान क्रेश हो जाने से लापता हुए विंग कमाण्डर अभिनंदन वर्धमान अब पाकिस्तानी आर्मी के कब्जे में है। जिसकी पुष्टि वीडियो जारी कर पाकिस्तान की तरफ से की गई है। सोशल मीडिया में विंग कमाण्डर अभिनंदन के लगभग 3 वीडियो जारी किए गए हैं। पहले वीडियों में नदी के जलधारा के पास पाकिस्तानी आर्मी द्वारा उन्हें अपने हिरासत में लिया जा रहा है साथ ही स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें पीटते हुए का वीडियो वायरल हो रहा है। दूसरी वीडियो में उनके आंख में पट्टी बांधकर पाकिस्तानी आर्मी द्वारा बातचीत की जा रही है और उनके चेहरे पर चोट के निशान दिखाई दे रहा है तथा तीसरी वीडियों में वह हाथ में चाय का कप लेकर पाकिस्तानी आर्मी का पूरी निरडरता से जवाब देते हुए दिखाई दे रहे हैं।
Wind comander abhinandan vardhman

कौन अभिनंदन वर्धमान
सोशल मीडिया में आ रही खबरों की माने तो अभिनंदन वर्धमान मूलतः नासिक के रहने वाले है और उनके पिता एयर मार्शल वर्धमान तमिलनाडू चेन्नई में रह रहे हैं। उनका जन्म 21 जून 1983 को तमिलनाडू में हुआ था। अभिनंदन बुधवार को एयरफोर्स के आॅपरेशन में शामिल थे और वह मिग 21 बाइसन जेट उड़ा रहे थे। आॅपरेशन के दौरान उनका विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अभिनंदन ऐन वक्त पर विमान से निकलने में कामयाब हो गए और वह पाकिस्तानी में सीमा में चले गए जहां से उन्हें पाकिस्तानी आर्मी ने अपने हिरासत में ले लिया गया।
अभिनंदन को लेकर देशभर में चिंता
जैसे ही विंग कमाण्डर अभिनंदन वर्धमान की जानकारी पाकिस्तानी हिरासत में होने की मिली तो पूरा देश उनकी सलामती की दुआ कर रहा है और उन्हें भारत सरकार से जल्द से जल्द सकुशल भारत वापस लाने की बात कर रहा है। सोशल मीडिया ट्वीटर के माध्यम से देश का हर नागरिक विंग कमाण्डर अभिनंदन को सलाम कर रहा है और उनकी फैमिली के साथ खड़ा नजर आ है साथ ही उन्हें जल्द से जल्द वापस लाने की बात कह रहा है। साथ ही अभिनंदन के परिवार ने टीबी के माध्यम से सरकार से अपील की है कि वह अभिनंदन को जल्द से जल्द सुरक्षित छुड़ाए।
Pakistan arrested by indian wing commander abhinandan vardhman
इस संधि के तहत पाकिस्तान नहीं पहुंचा सकता हानि
बता दें कि जिनोवा संधि के तहत युद्ध के दौरान अगर कोई पायलट किसी दूसरे देश की सीमा में चला गया है तो उसके साथ बुरा सलूक नहीं किया जा सकता है और न ही उसका अपमान किया जा सकता है न ही उसे डराया धमकाया जा सकता है। उसके उपर मुकदमा चलाए जाने का प्रावधान है या फिर उसे देश को वापस लौटा दिया जाता है। घायल सैनिक की उचित देख-रेख की जाती है। पकड़े जाने पर सैनिक को अपना नाम, पद और नम्बर बताना पड़ता है।
बालीवुड ने अभिनंदन के सलामती की मांगी दुआएं
जैसे अभिनंदन वर्धमान के पाक हिरासत में होने की जानकारी बालीवुड को लगी तो सभी ने ट्वीट करते हुए उनकी सलामती की दुआएं मांगी। बालीवुड के अर्जुन कपूर लिखते हैं कि मेरी दुआएं विंग कमाण्डर के साथ है। आशा है कि वह सुरक्षित होंगे और जल्द ही अपनी मातृभूमि में दिखेंगे। इसी तरह सुष्मिता सेन लिखती है कि हम सभी विंग कमाण्डर अभिनंदन वर्धमान के सकुशल वापसी की दुआएं कर रहे हैं।

No comments