Breaking News

जिले को मिली 1100 मीट्रिक टन यूरिया खाद, 3000 मीट्रिक टन की अभी और है जरूरत

रीवा। अच्छी फसल तैयार करने के लिए किसान इन दिनों यूरिया खाद के लिए जोर आजमाइश लगा रहे हैं और मण्डी तथा प्रशासन द्वारा बनाए गए केन्द्र एवं सहकारी समितियों के माध्यम से यूरिया खाद का वितरण किया जा रहा है। तो वहीं खाद को प्राप्त करने के लिए किसान लम्बी लाइनों में खड़े देखे जा रहे हैं। खाद के लिए किसानों को भले ही मशक्कत करनी पड़ रही हो, लेकिन वे अपनी फसलों को तैयार करने के लिए इन दिनों काफी परेशान हैं तथा यूरिया खाद प्राप्त करने के लिए न सिर्फ लाइन लगा रहे हैं बल्कि अपनी पकड़ और पहुंच का भी इस्तेमाल किसान कर रहे हैं। ज्ञात हो कि खेतों में गेहूं, चना तथा अन्य दलहनी फसलें तैयार हो रही हैं तथा गेहूं की फसल की सिंचाई करने के बाद किसान उसमें यूरिया खाद का उपयोग कर रहा है जिससे पौधे मोटे और कल्लेदार न सिर्फ तैयार हो बल्कि बड़े पौधे तैयार होने से अनाज भी अच्छा तैयार होगा। 
पहली रैक से मिली राहत
यूरिया की पहली रैक आने के बाद रीवा जिले को 1100 मीट्रिक टन खाद मिली है। उक्त खाद मिलने के बाद किसानों को खाद का वितरण किया जा रहा है। जबकि अभी भी तीन हजार मीट्रिक टन के खाद की आवश्यकता जिले को है। विपणन संघ द्वारा खाद के लिए जो प्रस्ताव डिपो को भेजा गया था उसके तहत अभी खाद पर्याप्त नहीं है। तो वहीं दूसरी रैक के आने का इंतजार विभाग कर रहा है और संभावना है कि दूसरी रैक के आने पर 3000 मीट्रिन टन खाद जिले को उपलब्ध हो जाएगी और इसके लिए 4 से 5 दिन का समय अभी लग सकता है। पहली रैक में जो खाद रीवा पहुंची थी उसमें से 1100 मीट्रिक टन जिले को आवंटित की गई जबकि शेष खाद सीधी और सिंगरौली के लिए भी भेजी गई है। 
खाद की कमी से बनी समस्या
जिले को यूरिया खाद पिछले कुछ समय से नही मिल पा रही थी। जिसके चलते खाद की समस्या उत्पन्न् हो गई थी। बताया जा रहा है कि इसके पूर्व सतना से 60 टन खाद जिले को उपलब्ध कराई गई थी और इसका वितरण होने के बाद खाद का इंतजार किया जा रहा था। खाद की कमी होने पर सबसे ज्याद लाभ व्यापारियों को होता है। तो वहीं किसान महंगे दामों पर यूरिया खाद व्यापारियों के यहां से खरीदने के लिए मजबूर हो रहे थे। हालांकि विभाग द्वारा संभावना जताई जा रही है कि अब किसानों को यूरिया खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी। तीन हजार मीट्रिक टन खाद के आ जाने पर जिले के लिए यूरिया चालू सीजन में पर्याप्त हो जाएगी।

No comments