Breaking News

सड़क निर्माण को लेकर अतिक्रमणकारियों पर चला प्रशासन का चला जेसीबी, 5 घर सहित हटाई गई ठेला- गुमटी

रीवा। सड़क का निर्माण कार्य कराए जाने गुरूवार को चाकघाट प्रशासन ने अतिक्रमण क्षेत्र में मौजूद पक्का घर सहित ठेला-गुमटियों को एक ही झटके में जेसीबी से हटाकर अतिक्रमण साफ कराने के साथ ही सड़क निर्माण कार्य का रास्ता बहाल किया है। सुबह लगभग 8 बजे प्रशासन का अमला पुलिस बल के साथ टमस नदी पर बने हुए पुल से यूपी बार्डर की ओर जाने वाले मार्ग में सक्रिय हुआ और देखते ही देखते कार्रवाई करते हुए न सिर्फ ठेला-गुमटी और टपरा वाली दुकान का टीन टप्पर हटाकर जगह खाली कराई बल्कि अतिक्रमण क्षेत्र में मौजूद पक्का घर भी जेसीबी की मदद से गिराया गया है। अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा और पूरे लाव लश्कर के साथ तैयारी से पहुंचा था। जिसके चलते एक ही झटके में अतिक्रमण क्षेत्र के घर आदि को तोड़कर हटा दिया गया।
 500 मीटर क्षेत्र में हटाया गया अतिक्रमण
बताया जा रहा है कि टमस नदी पर बने हुए नव निर्मित पुल का कार्य लगभग पूरा हो गया है और पुल से 500 मीटर क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर अतिक्रमण व्याप्त था। जिसके चलते सड़क का निर्माण कार्य संभव नहीं हो पा रहा था। पुल से उत्तर प्रदेश की सीमा क्षेत्र के बीच सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है और यह अतिक्रमण सड़क निर्माण में बाधा बना हुआ था। अतिक्रमण को हटाने के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन ने कार्रवाई की और सड़क निर्माण के लिए जमीन खाली करवाई। यह कार्रवाई लगभग 5 घंटे तक चलती रही और दोपहर दो बजे प्रशासन ने पूरी तरह से अतिक्रमण को हटाकर स्थान खाली करा दिया। 
लगते रहे आरोप-प्रत्यारोप
कार्रवाई के दौरान जिन फुटपाथी व्यापारियों की दुकानें आदि हटाई गई तथा पक्का घर गिराया गया उनमें आक्रोश भी रहा और उनका कहना था कि प्रशासन की इस कार्रवाई से न सिर्फ उनका व्यापार तथा रोजी-रोटी छिन गई है बल्कि घर गिर जाने से रहने की समस्या भी होगी। जबकि जिम्मेदार अधिकारियों ने बताया कि अतिक्रमण क्षेत्र में जिन घरों को हटाया गया है तथा दुकानें गिराई गई हैं उन्हें पूर्व में भी सूचना दी गई थी कि वे अपना सामान आदि हटा लें। इसके बाद भी जमीन खाली नहीं की गई। जिसके चलते प्रशासन को अतिक्रमण हटाने के लिए मुहीम चलानी पड़ी। 
मौजूद रहा पुलिस बल
कार्रवाई में किसी भी तरह की समस्या न हो और विरोध को देखते हुए चाकघाट, सोहागी सहित अन्य थानों का पुलिस बल भी तैनात किया गया था। जिससे किसी भी तरह का व्यवधान कार्रवाई में न आ सके तो वहीं भारी पुलिस बल और प्रशासन की सख्ती को देखते हुए अतिक्रमणकारी महज आरोप-प्रत्यारोप तक सीमित रहे और प्रशासन का विरोध करने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। इस कार्रवाई को पूरा करने के लिए तीन जेसीबी तथा ट्रैक्टर और डम्फर लगाया गया था। तो वहीं कई व्यापारी प्रशासन की सख्ती को देखते हुए अपनी दुकान आदि खुद हटाते हुए नजर आए। प्रशासन की सक्रियता से किसी भी तरह का विरोध या फिर विवाद नहीं हुआ और अतिक्रमण मुहीम चलाई जा सकी। 
वर्जन
सड़क निर्माण के लिए अतिक्रमण क्षेत्र में मौजूद घर और टीन टप्पर आदि दुकानों को हटाया गया है। पूर्व में भी इसकी सूचना दी गई थी। किसी भी तरह का विवाद आदि नहीं हुआ है और शांतिपूर्वक कार्रवाई की गई है।
एके सिंह, एसडीएम, त्योंथर। 

No comments