Breaking News

पाना है पहलवानों जैसी ताकत तो नियमित करें इस चीज का सेवन, रिजल्ट देख दंग रह जाएंगे

न्यूज डेस्क। आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सही खान-पान न होने की वजह से हमारे शरीर को सही पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिसके कारण शरीर कमजोर हो जाता है साथ ही समय से पहले ही हमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप पहलवानों जैसी ताकत पाना चाहते है तो इस चीज का नियमित सेवन से रिजल्ट देख आप दंग रह जाएंगे। जिस चीज के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे है उसका नाम है किशमिश। किशमिश जहां हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करता है वहीं हमारे शरीर को मजबूत भी बनाता है।

इन रोगों को भगाता है दूर
 किशमिश का उपयोग हम कई तरह से करते हैं और यह हमें सरलता से बाजार में मिल जाता है। किशमिश में जिंक, कार्बोहाइड्रेट, कैशिल्यम, विटामिन, फ्रूक्टोस और ग्लूकोज पाया जाता है जो हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व देता है। इसका नियमित सेवन करने से जहां हमारे शरीर को शक्ति मिलती है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। किशमिश के सेवन से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही यह हमारे शरीर के कई प्रकार के रोग जैसे बाल झड़ना, त्वचा में निखार लाना, पेट साफ करना सहित यह हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से बचाने में सहायक होता है। किशमिश में विटामिन ए, बी काॅम्पलेक्स और सेलेनियम पाया जाता है। जो गुप्त रोग, लीवर को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है।

ऐसे करें सेवन
किशमिश का सेवन भिगोकर पानी सहित करना बहुत फायदेमंद है। किशमिश की 15 से 20 कली रात को एक गिलास में भिगोकर रख दें। सुबह नाश्ता से पहले इसका चबाते हुए सेवन करने के बाद इसका पानी भी पी लें। ऐसा 3 हफ्ते तक करने से असर दिखने लगता है।