Breaking News

ATM कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो भुलकर भी न करें ये गलती

टेकज्ञान। अगर आप भी एटीएम कार्ड यूज करते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। हाल ही में रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार सभी बैंकों ने ग्राहकों को फ्री में चिप वाले एटीएम कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन ग्राहकों को ऐसे एटीएम कार्ड नहीं मिले हैं उन्हें बैंकों द्वारा ग्राहकों को मुहैया कराया जा रहा है।
बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह कदम देश में बढती आॅनलाइन ठगी और एटीएम से धोखाधड़ी को रोकने के लिए उठाया था। ऐसे में अब शातिर चोरों ने एटीएम कार्ड से धोखाधड़ी करने का एक नया तरीका निकाला है। अगर आप भी अभी तक पुराने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। मीडिया में आ रही खबरों की माने तो आॅनलाइन ठगी करने वाले गिरोह अब ग्राहकों को चूना लगाने के लिए नए चिप वाले कार्ड लेने के के बारे में पूछ रहे हैं।

ऐसे में अगर कोई उपभोक्ता एटीएम लेने की बात करता है तो फोन पर बात कर रहा वह शातिर चोर अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताता है और लोगों से  एटीएम कार्ड की जानकारी बैंक में जमा नहीं है और लोगों से उसके कार्ड की पूरी जानकारी मांगता है साथ ही जानकारी न देने पर एटीएम कार्ड बंद कराने तक की धमकी दी जाती है। जिससे कई भोले भाले लोग इनके झांसे में फंस जाते हैं।  तथा अपने एटीएम कार्ड को बंद होने से बचाने के लिए वह अपने कार्ड की पूरी जानकारी उस शातिर चोर को दे देते हैं। पूरी जानकारी मिलते ही शातिर चोर उसके खाते में जमा पूंजी को चंद मिनटों में निकाल लेते है।
इस तरह के कई मामले आए दिन न्यू पेपर में पढने को मिल जाते हैं। अगर आपके पास भी इस तरह काॅल आता हैं तो हमेशा अलर्ट रहे। बता दें कि  बैंक द्वारा कभी भी फोन के द्वारा आपके बैंक खाते की जानकारी नहीं ली जाती इस तरह का मैसेज ग्राहको को जागरूक करने के लिए बैंक द्वारा समय- समय पर दिया जाता है। ताकि एटीएम यूजर्स अलर्ट रहे और आॅन लाइन ठगी से बच सके।