Breaking News

Coconut oil : इन तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो दिखेंगे जवां, जानिए इसके औषधीय गुण

नारियल का तेल एक प्राकृषिक औषधि तरह हमारे स्वास्थ्य को ठीक रखने में काम करता है। इसमें मौजूद कई तरह के औषधीय गुण जहां हमारे बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है तो वहीं यह हमारे स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके तेल से शरीर पर अच्छी तरह से मालिश करने से चेहरा चमकदार व जवां दिखने लगाता हैं। तो चलिए जानते हैं नारियल के तेल में मौजूद औषधीय गुणों के बारे में जिसका हम उपयोग करके कई तरह से स्वास्थ्य लाभ लेकर अपने शरीर के यंग और जवां दिखने में मदद कर सकते हैं।
नारियल के तेल को नहाने के 20 मिनट पहले अपने शरीर की फुल मसाज करें इससे सूखी त्वचा मुलायम बनती है। इसी तरह अगर आपके होंठ फटते हैं तो नारियल के तेल से आपकी होंठ मुलायम होंगी। साथ ही यह फटी एड़ियों को मुलायम बनाने में काफी सहायक होता है। फटी एड़ियों में हल्दी नारियल के तेल के साथ ही चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर इसका नियमित मसाज करने से एड़िया मुलायम होती हैं।

नारियल का तेल डार्क सर्कल और झुर्रियां को हटाने में रामबाण की तरह काम करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी एजिंग गुण आंखो के नीचे पड़े काले घेरे पर डेली मसाज करने से जहां डार्क सर्कल धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है साथ ही झुर्रियों पर भी यह रामबाण की तरह काम करता है। नारियल के तेल का झुर्रियों पर मसाज करने से झुर्रियां धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं।

नारियल का तेल खाज-खुजली तथा घमोरियों में एक औषधि की तरह कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से जहां खाज-खुजली दूर होती है तो वहीं त्वचा भी मुलायम होती है। इसके सेवन से गर्मियों में होने वाली घमोरियों से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही नारियल तेल की कुछ बूंदे चीनी में मिलाकर इसका मसाज करने से डेड स्किन व टैनिंग दूर होती है। नारियल का तेल त्वचा के कील-मुहासे तथा चोट, दाग, धब्बे आदि को दूर भगाने में बहुत ही सहायक होता है।

नारियल का तेल मेकअप को उतारने में इस्तेमाल किया जाता है। काटन की रूई लेकर नारियल के तेल में डुबोकर मेकअप वाले स्थान पर धीरे-धीरे रगड़े इससे धीरे-धीरे मेकअप हट जाता है। साथ ही नारियल का तेल उंगलियों पर मसाज करने से खून का प्रवाह सही रहता है। साथ ही नाखूनों में साइन भी आती है।


No comments