hindinews11.com

PM Kisan की 11वीं क़िस्त इस दिन आ सकती है आपके अकाउंट में, जानिए फुल डिटेल

PM Kisan सम्मान निधि योजना में 12 करोड़ पचास लाख से अधिक लाभार्थी हैं जो इस समय अपनी 11वीं किसका इंतजार कर रहे हैं. यह क़िस्त अप्रैल से जुलाई महीने के बीच में आपको कभी भी मिल सकती है. पिछले साल यह किस्त 15 मई को आई थी ऐसे में इस बार आने वाली रामनवमी या अंबेडकर जयंती के दिन आपको यह किस अपने अकाउंट में देखने को मिल सकती है.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार से हर साल किसानों को ₹6000 मिलते हैं जो दो ₹2000 की तीन किस्तों में मिलते हैं और यह सब पैसे किसानों के अकाउंट में सीधे ही ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक इस योजना के जरिए 10 किस्ते जारी हो चुकी हैं लेकिन 11वीं किस प्रकार सभी किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अभी तक राज्य सरकारों को केंद्र सरकार की तरफ से 11वीं किस्त का अप्रूवल नहीं मिला है, जिसकी वजह से किसानों का इंतजार बढ़ता जा रहा है. साथ ही इस योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया है जिसकी वजह से किसानों को ईकेवाईसी करना होगा.

अगर आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर स्टेटस चेक करेंगे तो वहां पर ज्यादा तरह वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय स्टेट लिखा हुआ नजर आ रहा है इसका मतलब है कि राज्य सरकार के पास पैसा अटका हुआ है और अप्रूव होने के बाद ही हमें मिलेगा, आप भी अगर चाहे तो इस वेबसाइट पर जाकर अपने आने वाले पेमेंट के स्टेटस चेक कर सकते हैं.

इस योजना के तहत किसानों को पिछले काफी समय से लाभ दिया जा रहा है और जल्द ही किसानों की अगली किस्त आने की उम्मीद है, किसानों को इस प्रकार से केंद्र सरकार द्वारा और प्रधानमंत्री की योजना द्वारा सहारा दिया जा रहा है जो काफी सराहनीय काम है.

Also Read- HDFC बैंक ने FD की ब्याज दरें बढ़ाई, जानिए कितना मिलेगा रिटर्न

Also Read- 5 rs note price : इस सिंपल से ₹5 के नोट का है लाखों रुपए प्राइस, कहीं आपके पास तो नहीं ऐसा नोट

Leave a Comment