Sunday, June 26, 2022

hindinews11

HomeUncategorizedमतदान के लिए अब महज 5 दिन शेष : 3 को आएंगे...

मतदान के लिए अब महज 5 दिन शेष : 3 को आएंगे राहुल गांधी, 4 को अमित शाह करेंगे सभा

रीवा। आगामी 6 मई को होने वाले मतदान के लिए अब महज 5 दिन का समय शेष रह गया है और ऐसे में मतदान की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए जहां जिला निर्वाचन अधिकारी और निर्वाचन कार्य से जुड़े हुए कर्मचारी लगे हुए हैं। वहीं शांति पूर्ण और भयमुक्त मतदान कराने के लिए पुलिस प्रशासन भी सुरक्षा-व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने में लगा हुआ है।
rewa-news-General-Elections
 एक तरफ प्रशासन मतदान कार्य को शांतिपूर्वक तरीके से पूरा करने के लिए लगा हुआ है तो वहीं राजनैतिक पार्टियां भी अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए पूरी ताकत लगा रही हैं। लोकसभा चुनाव को लेकर अब जिले में माहौल भी नजर आ रहा है। जगह-जगह स्टाल लगाकर पुलिस की टुकड़ियां जहां वाहनों के जांच में लगी हुई हैं तो वहीं राजनैतिक दलों के भोपू इन दिनों शोर-गुल करके अपने उम्मीदवारों के कार्यो जन मानस तक पहुंचा रहे हैं। 

11 कंपनियां रखेगी सुरक्षा-व्यवस्था

चुनाव के मद्देनजर जिला पुलिस बल के साथ-साथ केन्द्रीय रिर्जव पुलिस बल, एसएएफ, होमगार्ड तथा दूसरे विभागों के सुरक्षाकर्मियों के साथ-साथ अन्य जिलों के भी पुलिस बल चुनाव के समय तैनात किए जा रहे हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चुनाव कार्य पूरा कराने के लिए 11 कंपनियों की मांग की गई थी और कंपनियों के जवान रीवा पहुंच गए हैं। संवेदनशील मतदान केन्द्रों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की सीमा सहित जिले के सीमा क्षेत्रों में कंपनियों के जवानों को तैनात किया जा रहा है। यहां यूपी बार्डर पर बीएसएएफ के जवान कमान सम्हाल रहे हैं तो वहीं संवेदनशील सहित जिले के तराई क्षेत्र में पुलिस की विशेष नजर है। चुनाव कार्य के मद्देनजर जिले में लगभग 3000 का पुलिस बल तैनात किया जा रहा है। तो वहीं आधा सैकड़ा मोबाइल पार्टियां बनाई जा रही हैं और वे मतदान केन्द्रों का सघन भ्रमण करके व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने का कार्य करेंगी। थाना क्षेत्रों में फ्लैग मार्च करके आम जन मानस को भय मुक्त मतदान के लिए संदेश देगी।

इंजीनियरिंग कालेज पर नजर

मतदान कार्य के लिए इंजीनियरिंग कालेज को मुख्य कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। जहां चुनाव सामग्री का वितरण किए जाने सहित चुनाव पार्टियों को उक्त स्थान से रवाना किया जाएगा। ऐसे में कन्ट्रोल रूम पर सभी की नजरें अब टिक गई हैं। तो वहीं परिवहन विभाग द्वारा वाहनों का अधिग्रहण करके इंजीनियरिंग कालेज के मैदान में एकत्रित किया जाएगा। जिससे समय पर मतदान के लिए मतदान कर्मियों को केन्द्र में पहुंचाया जा सके। तो वहीं अन्य चुनाव कार्य पूरे किए जा सकें। 

राजनैतिक पार्टी के शीर्ष नेता बनाएंगे माहौल

मतदान के पूर्व राजनैतिक पार्टियां अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए पूरी ताकत लगा रही हैं और राजनैतिक पार्टियों के शीर्ष नेता भी अब सभा करके अपने उम्मीदवार के पक्ष में लोगों से वोट मांगेंगे। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तीन मई को एसएएफ मैदान में एक जनसभा को सम्बोधित करने जा रहे हैं। तय कार्यक्रम के तहत 11 बजे से सभा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें श्री गांधी अपने पार्टी के पक्ष में माहौल बनाएंगे। तो वहीं भारतीय जनता पाटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 4 मई को जिले के गोविंदगढ़ के पोलो मैदान में जनसभा को सम्बोधित करने जा रहे हैं। दोनों ही राजनैतिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रीवा दौरे को लेकर राजनैतिक सरगर्मी तेज हो गई है। बता दें कि इसके पूर्व बहुजन समाज पार्टीकी राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने एसएएफ मैदान से सभा को सम्बोधित किया था। तो वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिले में कई जन सभा को सम्बोधित कर चुके हैं। 
वर्जन
शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त मतदान के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था में कंपनियों के सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया जा रहा है। 
आबिद खान, एसपी।  
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular