Sunday, June 26, 2022

hindinews11

HomeUncategorizedबालीवुड के महानायक ने किया खुलासा: इस कवि ने रखा था मेरा...

बालीवुड के महानायक ने किया खुलासा: इस कवि ने रखा था मेरा नाम अमिताभ

बालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जी इस समय केबीसी 11 सीजन को होस्ट कर रहे हैं। टीवी जगत का यह सबसे पाॅपुलर शो है। इस शो को बिग बी पिछले कई सालों से होस्ट करते आ रहे हैं। इस शो में आए दिन नए-नए प्रतिभागी आते हैं और अमिताभ जी उनसे खुलकर बाते करते हैं। 
बालीवुड के महानायक ने किया खुलासा: इस कवि ने रखा था मेरा नाम अमिताभ
उनसे ढेर सारी मस्तियां करते हैं तो कुछ ज्ञान वर्धक बातें भी करते है। शो में आए प्रतिभागी अमिताभ के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने और उनके साथ वक्त बिताने के लिए उत्सुक रहते हैं। तो कुछ फैंस उनसे मिलकर अपने आप को बहुत ही गौरवान्वित महसूस करते हैं। हाल ही में शो के हाॅट सीट पर बैठे एक प्रतिभागी ने उनसे उनके नाम के पीछे की कहानी पूंछ डाली।
जिस पर अमिताभ जी ने बताया कि जब वह पैदा हुए थे तो उनके घर प्रख्यात कवि और लेखक सुमित्रानंदन पंत जी आए थे। उन्होंने मुझे देखा और मेरा नामकरण कर दिया। श्री पंत जी ने कहा कि आज से इस बालक का नाम अमिताभ है। तब से मेरा नाम अमिताभ है और कोई दूसरा नाम नहीं है।

इंकलाब नाम के पीछे यह थी कहानी

हाॅट सीट पर बैठे प्रतिभागी ने कहा कि हमने सुना है कि आपका नाम पहले इंकलाब था। तब अमिताभ जी कहते हैं कि दरअसल मेरा जन्म 1942 में हुआ था। उस समय देश में कई आन्दोलन चल रहे थे। उस समय मेरी मां गर्भवती थी और वह आन्दोलन को देखकर उसमें शामिल होने चली गई। 
जब घर के लोगों को पता चला तो वह उन्हें ढूढ़ कर लाए और उन्हें डांट लगाई। जिस पर मेरे पिता के एक दोस्त ने कहा था कि अगर आपके बेटा होता है तो आप उसका नाम इंकलाब रख देना। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मेरा नाम अमिताभ है और मेरा नाम करण सुमित्रानंदन पंत जी ने किया था। 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular