Sunday, June 26, 2022

hindinews11

HomeUncategorizedकेरल पहुंचा मानसून इन जगहों पर होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

केरल पहुंचा मानसून इन जगहों पर होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली। इस तपती गर्मी के बीच एक राहत भरी खबर सामने आ रही है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि मानसून के बादल केरल की तटीय इलाकों में दस्तक दे चुके है जिससे केरल के कुछ इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है। अगले 24 घंटे में यह बारिश राज्य के कई क्षेत्रों पहुंचेगी और लोगों को इस गर्मी भरे मौसम से राहत देगी। बताते चले कि मानसून के केरल पहुंचने के बाद 9, 10 और 11 जून को केरल के त्रिशूर, एर्नाकुलम, मलप्पुरम, कोझिकोड में भारी बारिश हो सकती है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मौसम विभाग ने इसे देखते हुए अलर्ट जारी किया है। साथ ही मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है। अगल 48 घंटों में मानसून रफ्तार पकड़ सकता है लेकिन इसके बावजूद मौसम विभाग का अनुमान है कि जून के महीने में औसत से कम बारिश होने की उम्मीद है। विभाग के मुताबिक अगस्त और सितंबर में अच्छी बारिश होगी।
मौसम विभाग ने नागालैंड, छत्तीसगढ़, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय और केरल में अगले 72 घंटे के दौरान भारी बारिश का अनुमान लगाया है। साथ ही उत्तर भारत के कई इलाकों में चल रही गर्म हवाओं लू से भी अगले कुछ दिनों में राहत मिलने की उम्मीद जताई है।

केरल की बारिश से मध्यभारत में नहीं मिलेगी राहत

भले ही मानसून केरल पहुंच रहा है लेकिन इससे मध्यभारत को राहत नहीं मिलेगी और यहां लू के थपेड़े लगते रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर और मध्य भारत में अगले सप्ताह तक हीटवेव जारी रहने का अनुमान लगाया है। शनिवार से लेकर मंगलवार तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश,  राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी।
हालांकिए महाराष्ट्र,  उत्तर प्रदेश,  मध्यप्रदेश आदि राज्यों में पिछले दो तीन दिनों से जारी आंधी बारिश और ओलावृष्टि के कारण कुछ शहरों में तपन में कमी आई है लेकिन इससे पूरी राहत मानसून के आने के बाद ही मिलेगी। मानसून के केरल पहुंचने के हफ्ते भर बाद ही देश के उत्तरी क्षेत्रों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। अभी उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में तो पारा 50 डिग्र्री सेल्सियस के पास तक पहुंच गया है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular