Sunday, June 26, 2022

hindinews11

HomeUncategorizedकर्ज के दवाब में मजदूर परिवार ने कोल्ड ड्रिंक में मिलाकर पी...

कर्ज के दवाब में मजदूर परिवार ने कोल्ड ड्रिंक में मिलाकर पी लिया जहर, तीन की मौत, दो गंभीर

रीवा। जिले के गढ़ थाना अंतर्गत घूमा में एक किसान परिवार ने संदिग्धि परिस्थितियों में सामूहिक आत्मघाती कदम उठाया है। जहां पिता ने कोल्ड ड्रिंक में जहर घोलकर पत्नी समेत बच्चों को पिलाया वहीं बाद में खुद उसने जहर का सेवन कर लिया है। जिसके कारण पति-पत्नी व पुत्र की मौत हो गई है। जबकि एक बेटी व बेटा गंभीरावस्था में संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इलाज में जुटे डॉक्टरों की माने तो दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि उक्त गरीब किसान द्वारा उठाए गए आत्मघाती कदम के पीछे स्थानीय लोगों द्वारा कर्ज का होना बताया जा रहा है। लेकिन कर्ज उसने किससे लिया है यह जानकारी दे पाने में गांव के लोग असमर्थ हैं। 

घटनाक्रम पर एक नजर

पुलिस कप्तान आबिद खान ने बताया कि बीती रात तकरीबन साढ़े 11 बजे अशोक प्रजापति पुत्र परदेशी प्रजापति 34 वर्ष अपने पूरे परिवार के साथ गांव से तीन किलोमीटर दूर झोपड़ी बनाकर खेत में रहता था जहां वह ईटा भठ्ठा का कारोबार करता था। बीती रात अशोक ने कोल्ड ड्रिंक में जहर मिलाकर अपनी पत्नी सुनीता प्रजापति 32 वर्ष, पुत्री अनीता प्रजापति 14 वर्ष, पुत्र अनिल प्रजापति 12 वर्ष व पुत्र संदीप प्रजापति 10 वर्ष को पिला दिया। जहर पीने से जहां पूरा परिवार उल्टी करने लगा। 
इसकी सूचना लगते ही गांव वालों ने मौके पर 108 को बुलाया। जब तक सभी एम्बुलेंस की सहायता से अस्पताल ले जाया जाता उसके पहले ही अशोक प्रजापति, पत्नी सुनीजा प्रजापति व पुत्र अनिल प्रजापति की रास्ते में मौत हो गई। जबकि पुत्र संदीप प्रजापति व पुत्री अनीता प्रजापति की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। 

मौके पर पहुंचे एसपी

किसान द्वारा सपरिवार आत्महत्या के मामले की जानकारी मिलते ही एसपी आबिद खान मौके पर पहुंच गए। उन्होंने जहां स्थानीय लोगों से बातचीत कर यह पता लगाने की कोशिश की आखिरकार उनके द्वारा आत्माघाती उठाए गए कदम के पीछे मुख्य वजह क्या है। स्थानीय लोगों ने जहां मृतक किसान को कर्जदार बताया तो वहीं कर्ज का ब्यौरा देने में लोग नाकाम रहे। 
वर्जन
मैं मौके पर गया था। कुछ स्थानीय लोगों द्वारा कर्ज की बात कही जा रही थी। लेकिन डिटेल उनके पास भी न थी। पूरे परिवार में तीन लोगों की माता, पिता व एक बच्चे की मौत हो चुकी है। जबकि एक बेटा, बेटी गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती है। जांच की जा रही है।
आबिद खान, एसपी, रीवा।
आत्महत्या की खबर मिली है। मैंने तहसीलदार व एसडीएम को निर्देशित किया है कि जाकर वह पता लगाएं और मामले का प्रतिवेदन मेरे समक्ष प्रस्तुत करें। अगर साहूकार या बैंक द्वारा दी गई नोटिस के कारण ऐसा आत्मघाती कदम उठाया गया है तो उनके विरूद्ध भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि अभी तक आत्महत्या के कारण का खुलासा नहीं हो सका है। 
ओमप्रकाश श्रीवास्तव, कलेक्टर, रीवा। 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular